Time magazine-2021: 100 प्रभावशाली शख्सियतों में पीएम मोदी, ममता बनर्जी, एक नाम ने चौंकाया

मैगजीन की सूची में सीरम इंस्‍टीट्यूट ऑफ इंडिया के CEO अदार पूनावाला भी शामिल, तालिबानी नेता का नाम हैरान करने वाला है

मुंबई। दुनियाभर में लोगों को एक अलग पहचान दिलाने वाली टाइम मैगजीन ने साल 2021 के सबसे प्रभावशाली टॉप 100 शख्सियतों की सूची जारी की है। इसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और पश्चिम बंगाल की मुख्‍यमंत्री ममता बनर्जी का नाम भी शामिल है।

कोरोना काल में जीवनरक्षक वैक्‍सीन बनाने वाले सीरम इंस्‍टीट्यूट ऑफ इंडिया के मुख्‍य कार्यकारी अधिकारी (CEO) अदार पूनावाला को भी टाइम मैगजीन में जगह मिली है। पूनावाला को कोरोना काल में सबसे बेहतरीन काम करने वाली शख्सियत बताया गया। उन्‍हें कोरोना रोधी वैक्‍सीन का सबसे बड़ा निर्माता बताया गया है।

तालिबानी नेता के नाम ने किया हैरान
सबसे हैरानी  की बात ये है कि टाइम मैगजीन में टॉप 100 प्रभावशाली लोगों में तालिबानी नेता मुल्‍ला बरादर का नाम भी शामिल है।  हालांक‍ि बरादर का नाम शामिल करने के पीछे वजह बताई गई है कि तालिबान में तख्‍ता पलट के बाद मुल्‍ला बरादर सरकार बनाकर सभी छोटे बड़े फैसले खुद ले रहा है। वह लगातार सुर्खियां बटोर रहा है।

अमेरिकी राष्‍ट्रपति जो बाइडेन व डोनाल्‍ड ट्रंप भी छाए
टाइम मैगजीन की इस सूची में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन, पूर्व राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप, उप राष्ट्रपति कमला हैरिस, चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग को भी जगह मिली है।

नेहरू व इंदिरा गांधी का भी नाम
मैगजीन में बताया गया कि लोकतंत्र की स्थापना के बाद पिछले 74 साल में भारत के तीन प्रमुख नेता रहे, पहले प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू, पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी और वर्तमान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी। प्रधानमंत्री मोदी को सियासत में सबसे प्रभावशाली नेता बताया गया है।

सीएम ममता बनर्जी खुद में एक पार्टी
वेस्‍ट बंगाल की सीएम ममता बनर्जी के बारे में बताया गया कि वह इंडियन पॉलिटिक्‍स का मजबूत चेहरा हैं। ममता बनर्जी न सिर्फ टीएमसी प्रमुख हैं बल्कि खुद में एक पार्टी हैं. उन्होंने पितृसत्तात्मक संस्कृति को चुनौती दी है। वह सबसे मजबूत नेता हैं।

Tags
Back to top button
Close