Trending

प्रधानमंत्री मोदी की लोकप्रियता में आई कमी, जानें दुनिया में कौन है सबसे लोकप्रिय नेता

मॉर्निंग कंसल्ट सर्वे की अप्रूवल रेटिंग में एक साल में दिखाई गई चार प्रतिशत की गिरावट

नई दिल्ली। मॉर्निंग कंसल्ट सर्वे (Morning Consult Survey) की अप्रूवल रेटिंग के मुताबिक पिछले साल के मुकाबले इस बार प्रधानमंत्री मोदी की लोकप्रियता में चार प्रतिशत की कमी आई है। हालांकि, दुनियाभर के नेताओं में वह अब भी टॉप पर ही अपना स्थान बनाए हैं। वहीं मेक्सिको के राष्ट्रपति लोपेज ओब्राडोर दूसरे स्थान पर हैं, जबकि अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन को छठा स्थान मिला है।

सर्वे की रेटिंग के अनुसार पिछले साल 2 नवंबर को प्राधानमंत्री मोदी की रेटिंग 74 फीसदी थी, जो इस साल 2 नवंबर 2021 को घटकर 70 प्रतिशत रह गई। वहीं इटली के प्रधानमंत्री मारियो द्रागी तीसरे, जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल चौथे और ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन लोकप्रियता में पांचवे स्थान पर हैं। वहीं 44 प्रतिशत की रेटिंग के साथ अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन छठे स्थान तथा यूके के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन सातवें स्थान पर हैं।

इस तरह तय होती है रेटिंग
मॉर्निंग कंसल्ट यह डेटा हर सप्ताह जारी करता है। वहीं इस पर रियल टाइम ट्रैकर भी चलाया जाता है। कंपनी रोज लगभग 11 हजार ऑनलाइन इंटरव्यू करती है जिसमें बालिग लोगों को शामिल किया जाता है। 1 से 3 प्रतिशत के मारजिन ऑफ एरर के साथ सात दिन के आंकड़ों का औसत निकाला जाता है।

Tags
Back to top button
Close